हरिद्वार में राष्ट्रीय स्तर का क्रिकेट स्टेडियम तैयारी पूरी

Spread the love

हरिद्वार: विश्वविख्यात धर्मनगरी हरिद्वार में स्थित भल्ला कालेज स्टेडियम को राष्ट्रीय स्तर के क्रिकेट मैदान के रूप में विकसित किया जा रहा है। जिसके बाद इस स्टेडियम में भी राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर के क्रिकेट मैच के आयोजन करवाया जा सकेगा।

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी की प्रदेश के युवा प्रतिभाओं को अच्छे मैदान उपलब्ध कराने के दिशा-निर्देशों के क्रम में हरिद्वार-रुडकी विकास प्राधिकरण (HRDA) ने भल्ला कालेज स्टेडियम को राष्ट्रीय स्तर के क्रिकेट स्टेडियम के रूप में विकसित करने का काम शुरु कर दिया है।

प्राधिकरण के उपाध्यक्ष अंशुल सिंह ने बताया कि राष्ट्रीय स्तर के क्रिकेट मैदान के लिए कम से कम 60 मीटर की बाउंड्री का होना आवश्यक है इसी के मद्देनजर भल्ला स्टेडियम की बाउंड्री 50 मीटर से बढ़ाकर 65 मीटर की जा रही है।

श्री सिंह जो स्वयं भी अंडर-19 क्रिकेट टीम के खिलाडी रह चुके हैं, ने बताया कि हरिद्वार मे तैयार किये जा रहे स्टेडियम में अंतराष्ट्रीय स्तर के मानकों वाली तीन क्रिकेट पिच तैयार करवाई जा रही हैं जिसके लिए राजस्थान के अलवर से विशेष प्रकार की मिट्टी मंगाई गई है। श्री सिंह ने बताया कि खिलाड़ियों के लिए पवेलियन, ड्रेसिंग रुम, रेस्ट रूम आदि भी तैयार किये जा रहे हैं। मीडिया कवरेज के लिए मीडिया सेंटर, कमेंट्री बॉक्स, कैफेटेरिया, पार्किंग और दर्शकों के बैठने के लिए अच्छे स्तर के इंतजाम किए जा रहे हैं। श्री सिंह ने बताया कि अभी तक इस मैदान में दिन में ही मैच खेले जा सकते थे, लेकिन अब दिन-रात (day-night) के मैचों के लिए समुचित रोशनी रहे इसकी भी पूरी व्यवस्था करी जा रही है ।

उन्होंने उम्मीद जताई कि अगले तीन महीने में मैदान राष्ट्रीय स्तर के क्रिकेट मैच आयोजित करने के लिए पूरी तरह से तैयार हो जाएगा, जिससे प्रदेश के युवा खिलाडियों को अपनी प्रतिभा निखारने में मदद मिलेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *