हरिद्वार की धार्मिक एवं सांस्कृतिक पवित्रता बचाने हेतु सावक मंच एवं भारतीय हिंदूवाहिनी बृहद स्तर पर चलायेंगे आंदोलन

Spread the love

भारतीय हिंदूवाहिनी के प्रदेश अध्यक्ष एवं सावक मंच के संयोजक चंद्रमोहन कौशिक ने प्रेस को जारी बयान में कहा कि विश्व प्रसिद्ध तीर्थनगरी हरिद्वार मैं दिन प्रतिदिन बढ़ रहे अवैध नशे के कारोबार, गली मोहल्ले में बिक रही अवैध शराब, जुआ, सट्टा, वेश्यावृत्ति एवं प्रतिबंधित क्षेत्र मैं मांस की बिक्री का होना अत्यंत ही शर्मनाक, दुर्भाग्यपूर्ण, निंदनीय एवं चिंता का विषय है ।

उन्होंने कहा कि पौराणिक तीर्थनगरी हरिद्वार का संपूर्ण विश्व में अति विशिष्ट महत्व है; परंतु जिस तरह हरिद्वार में अवैध नशे का कारोबार दिन प्रतिदिन तेजी से फैलते हुए युवा पीढ़ी को अपनी गिरफ्त में ले रहा है यह हरिद्वार के भविष्य के लिए अत्यंत ही दुखद एवं खतरनाक है। उन्होंने कहा कि शाम ढलते ही गंगा के घाटों एवं फुटपाथों पर नशा किए हुए नशेड़ी आपस में लड़ते हुए एवं यात्रियों के साथ लड़ते झगड़ते दिखाई देते हैं।

उन्होंने कहा कि गंगा किनारे प्लेटफार्म पर शाम ढलते ही भिखारी एवं नशेड़ियों का कब्जा हो जाता है जिस कारण शाम के समय गंगा किनारे प्लेटफार्म पर इवनिंग वॉक पर जाने वाले स्थानीय निवासियों मैं भी भय व्याप्त रहता है।

उन्होंने कहा कि हरिद्वार में संपूर्ण विश्व के तीर्थयात्री बड़ी श्रद्धा भक्ति से मां गंगा की पूजा अर्चना एवं स्नान हेतु आते है। परंतु यहां आने वाले तीर्थ यात्री हरिद्वार की क्या छवि लेकर वापस जाएंगे यह अत्यंत ही गंभीर एवं विचारणीय विषय है।

उन्होंने कहा कि तीर्थ नगरी हरिद्वार का विशेष रूप से पौराणिक ग्रंथों मैं वर्णन एवं उल्लेख मिलता है। परंतु इसके बावजूद भी दिन प्रतिदिन जिस तरह यह सामाजिक बुराई (नशा एवं वेश्यावृत्ति) नासूर बनकर पौराणिक तीर्थ नगरी हरिद्वार की धार्मिक सांस्कृतिक एवं पवित्रता को नष्ट कर रहा है इसे कदापि बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि तीर्थ नगरी हरिद्वार की धार्मिक एवं सांस्कृतिक, पवित्रता, गरिमा एवं स्वाभिमान की रक्षा के लिए भारतीय हिंदू वाहिनी एवं सावक मंच जल्द ही एक बैठक का आयोजन कर बृहद स्तर पर आंदोलन चलाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *