केन्द्र सरकार ने शुरू की ‘प्रधानमंत्री सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना’

Spread the love

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा है कि सतत विकास और लोगों की खुशहाली के लिए सरकार “प्रधानमंत्री सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना” शुरू कर रही है। मोदी सरकार ने इस महत्वाकांक्षी योजना की घोषणा 2024 के अंतरिम बजट में की थी, जिसका उद्देश्‍य देश भर में 1 करोड़ से अधिक घरों की छतों पर सोलर पैनल लगाकर सौर ऊर्जा को बढ़ावा देना और बिजली बिल को कम करना है।

सोशल मीडिया पोस्‍ट में प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि 75 हजार करोड़ रुपए से अधिक के निवेश वाली इस योजना का उद्देश्‍य एक करोड़ घरों को प्रतिमाह तीन सौ यूनिट मुफ्त बिजली उपलब्‍ध कराकर रोशन करना है। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि लोगों के बैंक खाते में सीधे दी जाने वाली सब्सिडी से लेकर काफी रियायती दरों पर ऋण उपलब्‍ध कराकर केंद्र सरकार यह सुनिश्चित करेगी कि लोगों पर लागत का बोझ ना पड़े। प्रधानमंत्री ने कहा कि सभी हितधारकों को एक राष्‍ट्रीय ऑनलाइन पोर्टल से जोड़ा जाएगा, जिससे उन्‍हें और मदद मिलेगी।

उन्‍होंने कहा कि इस योजना को जमीनी स्‍तर पर लोकप्रिय बनाने के लिए शहरी स्‍थानीय निकायों और पंचायतों को प्रोत्‍साहित किया जाएगा, ताकि वह अपने क्षेत्र में घरों की छतों पर सौर प्रणालियां लगाने को बढ़ावा दें। श्री मोदी ने कहा कि साथ ही साथ य‍ह योजना लोगों की आय में भी बढ़ोतरी करेगी, उनके बिजली बिल घटेंगे और रोजगार का सृजन भी होगा।

योजना के फायदे

सरकार 1 किलोवाट क्षमता तक के सोलर पैनल लगाने के लिए सब्सिडी देगी। लाभार्थी हर महीने 300 यूनिट तक मुफ्त बिजली का उत्पादन और उपयोग कर सकेंगे। इससे बिजली बिल में काफी कमी आएगी। खुद की सौर ऊर्जा उत्पादन से बिजली आपूर्ति पर निर्भरता कम होगी, खासकर ग्रामीण और दूरस्थ क्षेत्रों में जहां ग्रिड बिजली अनियमित है। सौर ऊर्जा एक स्वच्छ और नवीकरणीय ऊर्जा स्रोत है। इस योजना से कार्बन उत्सर्जन में कमी आएगी और पर्यावरण संरक्षण में मदद मिलेगी। सरकार सोलर पैनलों के रखरखाव और मरम्मत के लिए सहायता प्रदान करेगी। अतिरिक्त बिजली उत्पादन को ग्रिड को बेचकर अतिरिक्त कमाई भी की जा सकती है।

इस योजना का लाभ उठाने के लिए आपके पास अपना घर होना चाहिए जिसकी छत सौर पैनल लगाने के लिए उपयुक्त हो। आपकी मासिक बिजली खपत 300 यूनिट से कम होनी चाहिए। योजना ग्रामीण और शहरी दोनों क्षेत्रों के लिए उपलब्ध है। इस योजना के लिए उपभोक्‍ता https://pmsuryagarh.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *