उत्तराखंड: पद संभालते ही डीजीपी अभिनव कुमार की अपराधियों को चुनौती

Spread the love

उत्तराखंड: वरिष्ठ आईपीएस अभिनव कुमार ने गुरुवार शाम उत्तराखंड के डीजीपी का कार्यभार संभाल लिया। निवर्तमान डीजीपी अशोक कुमार के सेवानिवृत्त होने पर उन्होंने डीजीपी के तौर पर पुलिस मुख्यलाय में चार्ज लिया। चार्ज संभालने के बाद अभिनव कुमार ने कहा कि पीड़ितों को न्याय दिलवाना और कानून व्यवस्था सुदृढ़ करना उनकी पहली प्राथमिकता है

उत्तराखंड के डीजीपी का कार्यभार संभालने वाले अभिनव कुमार ने अपराधियों को दो टूक चेतावनी दी है। उन्होंने चुनौती देते हुए कहा कि अपराधियों और माफिया लिए काल पुलिस होंगी उत्तराखंड पुलिस। उनके इस तेवर से माना जा रहा है कि उत्तराखंड में फिर अपराधियों और माफिया के खिलाफ सख्त कार्रवाई होने जा रही है।

उन्होंने कहा कि, उत्तराखंड पुलिस सभ्य लोगों के लिए मित्र पुलिस है, लेकिन अपराधियों और माफिया के लिए हम काल पुलिस होंगे। जेल में बैठे, बाहर से आने वाले या राज्य में ही बैठे अपराधी अब उत्तराखंड में अपराध करने की हिमाकत न करें। पुराने तेवरों में दिखे डीजीपी अभिनव कुमार ने ये दो टूक चेतावनी अपराधियों को दी है।

डीजीपी अभिनव कुमार ने कहा कि आज हमारे सामने यातायात और आपदा प्रबंधन एक बड़ी चुनौती है। उन्होंने कहा कि ट्रैफिक से स्थानीय लोगों के साथ ही साथ, हर साल प्रदेश में आने वाले लाखों पर्यटकों और श्रद्धालुओं को भी दिक्कत होती है। ऐसे में ट्रैफिक समस्या के निस्तारण पर हमारा फोकस होगा। आपदा के वक्त पुलिस फर्स्ट रिस्पांडेंट है, ऐसे में हमें अपनी क्षमताएं बढ़ानी होगी।

डीजीपी अभिनव कुमार ने कहा कि आज साइबर अपराध एक सबसे बड़ी चुनौती है। इससे निपटने के लिए हमें बेहद मजबूत होना होगा। इसके लिए सिपाही स्तर से ही साइबर एक्सपर्ट तैयार करने होंगे। हमें सिपाहियों को भी साइबर अपराधों से निपटने के लिए ट्रेंड करना होगा। इसके लिए जल्द ही कार्ययोजना तैयार की जाएगी। इसके अलावा महिला अपराधों की रोकथाम के लिए भी विशेष प्रयास करने होंगे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *