इजरायल-हमास समझौता: हमास में आन्तरिक मतभेद के आसार

Spread the love
हमास और इजरायल के बीच गाजा में बीते डेढ़ महीने से लड़ाई चल रही है। दोनों पक्षों में काफी लंबी बातचीत के बाद लड़ाई को कुछ दिन तक रोकने और बंधकों की रिहाई के लिए एक डील हुई है। इस डील के तहत शुक्रवार से गाजा में सीजफायर शुरू हो जाएगा। डील के तहत हमास इजरायल के बंधकों को रिहा करेगा। वही इजरायल भी जेलों में बंद फिलीस्तीन के लोगों को रिहा करेगा। गुरुवार को जब इस समझौते के फाइनल होने की बात सामने आई तभी हमास की आर्मी विंग के प्रवक्ता जंग को बढ़ाने की बात भी कहते नजर आए हैं।
हमास और इजरायल में समझौते के लिए कतर काफी समय से मध्यस्थ के तौर पर काम कर रहा है। कतर के विदेश मंत्रालय ने बताया है कि इजराइल और हमास के बीच युद्धविराम पर समझौता हो गया है। 7 अक्टूबर के बाद शुरू हुआ युद्ध शुक्रवार सुबह से थम जाएगा। एक तरफ कतर ने कहा है कि दोनों पक्ष समझौते पर राजी हैं और अब दुनिया को गाजा में मानवीय सहायता की तरफ ध्यान देना चाहिए। वहीं दूसरी ओर हमास की आर्मी विंग ने लड़ाई तेज करने की अपील कर दी है।
गुरुवार को अल-दीन अल-कसम ब्रिगेड के प्रवक्ता अबू उबैदा ने अल जजीरा टीवी पर प्रसारित एक वीडियो में लड़ाई तेज करने की अपील की है। उबैदा ने कहा है कि हम पूरे वेस्ट बैंक और सभी मोर्चों पर इजरायल के साथ टकराव को बढ़ाने का आह्वान करते हैं। अल कसम प्रवक्ता का ये बयान ऐसे समय पर आया है, जब हमास और इजरायल में सीजफायर पर डील तय हो चुकी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *